US डिफेंस मिनिस्टर का भारत दौरा, फाइटर प्लेन्स के प्रोजेक्ट पर हो सकती है चर्चा, national news in hindi, national news

नई दिल्ली. अमेरिका के डिफेंस मिनिस्टर जेम्स मैटिस 2 दिन के भारत दौरे पर मंगलवार को दिल्ली पहुंचे। वे अपनी काउंटरपार्ट निर्मला सीतारमण से बातचीत करेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान भारत-अमेरिका के बीच कई समझौते होंगे। इसमें फाइटर प्लेन्स F-16 और F-18A के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हो सकती है। ये पहली बार है कि जब ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन का कोई कैबिनेट मिनिस्टर भारत दौरे पर आया है। रिश्ते को ऐतिहासिक बनाने का मौका…
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक मैटिस ने कहा, “इस दौरे में भारत और अमेरिका के बीच रिश्तों को मजबूती देने का ऐतिहासिक मौका है। हम लोकतांत्रिक मूल्य, विचारों की आजादी और मानवीय गरिमा जैसे कई मुद्दों पर बात करेंगे।”
– “दोनों देश महज पार्टनरशिप के लिए बात नहीं करेंगे बल्कि क्षेत्र में साथ मिलकर काम करने पर भी बात होगी। क्षेत्र में स्थायित्व और सुरक्षा में भारत अहमियत रखता है। इंडो-पैसिफिक रीजन में शांति बनाए रखने के लिए भी चर्चा होगी ताकि विवाद हल किए जा सके।”
– मैटिस, भारत के एनएसए अजित डोभाल से भी मुलाकात करेंगे।
इस पर भी होगी चर्चा
– भारत-अमेरिका के बीच F-16 और F-18A फाइटर प्लेन्स के मेक इन इंडिया (भारत में बनाए जाने) प्रोजेक्ट पर भी चर्चा होगी। साथ ही अफगानिस्तान में नई यूएस स्ट्रैटजी और चीन की भारत में घुसपैठ को लेकर भी चर्चा होगी।
– बता दें कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन भारत को F-16 और F-18A फाइटर प्लेन्स बेचना चाहता है। F-16 को बोइंग और F-18A फाइटर प्लेन को लॉकहीड मार्टिन बनाती है।

http://nationnews.in.net/wp-content/uploads/2017/09/t.jpghttp://nationnews.in.net/wp-content/uploads/2017/09/t-150x150.jpgnation_firstspecialटॉप 10नई दिल्ली. अमेरिका के डिफेंस मिनिस्टर जेम्स मैटिस 2 दिन के भारत दौरे पर मंगलवार को दिल्ली पहुंचे। वे अपनी काउंटरपार्ट निर्मला सीतारमण से बातचीत करेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान भारत-अमेरिका के बीच कई समझौते होंगे। इसमें फाइटर प्लेन्स F-16 और F-18A के मेक इन इंडिया...NATION FIRST TODAY
loading...